माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 | Majhi Kanya BhagyaShree Scheme, Complete Details

महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रदेश में महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत की गई है। माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 को लड़कियों की अनुपात में सुधार लाने और महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई है। इस योजना के जरिए सरकार लड़कों को लड़कियों के लिंगानुपात में समानता लाने का प्रयास कर रही है।

सरकार द्वारा इस योजना के जरिए यदि कोई माता-पिता एक लड़की होने के बाद नसबंदी करवाते हैं। तो ₹50000 उस बच्ची के नाम से जमा किए जाते हैं। लेकिन यदि कोई माता-पिता दो लड़कियों के पैदा होने के बाद नसबंदी करवाते हैं। तो ऐसे में सरकार 25000 -25000  रुपए दोनों लड़कियों के नाम से जमा किए जाते हैं। सरकार द्वारा इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला शिक्षा और महिला लिंगानुपात को सुधारना है। आज हम इस आर्टिकल में महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई, माझी कन्या भाग्यश्री योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021

महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के जरिए बेटी पैदा होने पर लाभ दिया जाता है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के जरिए एक ही व्यक्ति को दो बेटियां होने तक लाभ दिया जाएगा। सरकार द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत यदि कोई माता या पिता एक बेटी होने के बाद 1 साल के अंदर नसबंदी कराते हैं। तो  ₹50000 उनकी बेटी के नाम से भी जमा किए जाते हैं।

लेकिन यदि कोई माता-पिता दो बेटियां पैदा करने के बाद नसबंदी करवाते हैं। तो ऐसे में दूसरी बेटी पैदा होने के 6 महीने के अंदर-अंदर नसबंदी करवाना अनिवार्य है। अन्यथा इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा। पहली लड़की होने पर सरकार द्वारा 1 साल का टाइम दिया जाता है। 1 साल के भीतर नसबंदी करवाना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति 2 लड़कीया होने के बाद नसबंदी करवाता चाहता है। तो उसे सिर्फ 6 महीने का समय सरकार द्वारा दिया जाएगा। अन्यथा वह व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा। दो बेटियां पैदा होने के बाद परिवार 6 महीने के भीतर भी करवा देता है। तो व्यक्ति की दोनों बेटियों को 25000-25000 रुपए सरकार द्वारा किए जाते हैं।

सरकार द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना के कुछ मापदंड जारी किए गए थे। जिसमें एक मुख्य मापदंड यह था कि जिस परिवार की वार्षिक आय ₹100000 या इससे कम है। उसी परिवार को इस योजना का फायदा दिया जाएगा। लेकिन सरकार द्वारा अब इस नियम में थोड़ा बदलाव करके एक लाख की बजाय वार्षिक आय 7.50 लाख है या 7.50 लाख से कम है। तब भी महाराष्ट्र में रहने वाले लोगों को इस योजना का फायदा सरकार द्वारा दिया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का पूरा नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। इस योजना के जरिए महाराष्ट्र सरकार का मुख्य उद्देश्य महाराष्ट्र की लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना है और उन्हें आर्थिक सहायता देना है। सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना का मुख्य फायदा महाराष्ट्र में पैदा होने वाली बालिकाओं को दिया जाएगा। इस योजना की शुरूआत महाराष्ट्र में 1 अप्रैल 2016 को की गई है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 का उद्देश्य

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य लिंगानुपात को सम्मान करना और महिला शिक्षा को बढ़ावा देना है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के जरिए प्रदेश में पैदा होने वाली बालिकाओं को FD के तौर पर कुछ रकम जमा की जाएगी। जिनका नियमित रूप से बालिका के माता-पिता को ब्याज भी दिया जाएगा। सरकार ने इस योजना की शुरुआत इसीलिए की है। क्योंकि आज के समय में भी महाराष्ट्र जैसे विकसित राज्य में लड़कियों को लोग बोझ समझते हैं और लड़कियों को पढ़ाई लिखाई लड़कों के समान नहीं मिल पा रही है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा कई प्रकार के आंकड़ों के मुताबिक पता चला है। कि आज के समय में भी लोग भ्रूण हत्या जैसे घिनौने काम कर रहे हैं। इसी सोच को बदलने के लिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए महाराष्ट्र में रहने वाली बालिकाओं के भविष्य में सुधार आएगा।

महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई माझी कन्या भाग्यश्री योजना के जरिए बालिका के पैदा होने पर उसके नाम से FD के तौर पर पैसे जमा किए जाते हैं। उसके पश्चात जब बालिका 6 साल की हो जाती है। तब बालिका को 6 साल का ब्याज दिया जाता है। ताकी बालिका को प्राथमिक शिक्षा दिलाने के लिए माता पिता को कोई प्रकार की समस्या ना हो। उसके पश्चात जब बालिका 12 वर्ष की हो जाती है। तब दूसरी बार ब्याज की राशि बालिका के माता पिता को दी जाती है। बालिका के माता-पिता को यह राशि इसीलिए दी जाती है। ताकि बालिका के माता-पिता बालिका की उच्च शिक्षा में पैसा आसानी से खर्च कर सकें।

उसके पश्चात जब बालिका 18 वर्ष की हो जाती है। तब बालिका को पूरे पैसे ब्याज सहित शादी के लिए उपलब्ध करवा दिए जाते हैं। योजना का फायदा जब तक लड़की नाबालिग है। तब तक उसके मां को दिया जाएगा। जब व्यक्ति आवेदन करता है। तो लड़की के माता का बैंक अकाउंट आवेदन फॉर्म के साथ जमा करवाना होगा। उसके पश्चात जब लड़की 18 वर्ष की हो जाती है। तो अंतिम फायदा लड़की के खाते में उपलब्ध कराया जाएगा।

माझी भाग्यश्री कन्या योजना 2021 के लिए महत्वपूर्ण कागजात

सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के लिए कुछ दस्तावेज अनिवार्य किए गए हैं। उन दस्तावेज के आधार पर ही आपको इस योजना का पात्र माना जाएगा।

1. आवेदन करने वाला व्यक्ति महाराष्ट्र राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।

2. व्यक्ति के परिवार में अधिकतम दो लड़कियां होनी चाहिए। 2 से अधिक लड़कियां होने पर इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के जरिए एक लड़की और एक लड़का है। तो ऐसे में भी इस योजना का फायदा उस परिवार को नहीं दिया जाएगा।

3. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड

4. पैदा होने वाली लड़की का जन्म प्रमाण पत्र

5. लड़की के माता के बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

6. निवास प्रमाण पत्र

7.आय प्रमाण पत्र

8.मोबाइल नंबर

9.पासपोर्ट साइज फोटो

10. नसबंदी का सर्टिफिकेट

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

सरकार द्वारा चलाई गई माझी कन्या भाग्यश्री योजना के जरिए जो व्यक्ति अपना आवेदन करना चाहता है। उस व्यक्ति को नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले व्यक्ति को इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। महाराष्ट्र शासन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.maharashtra.gov.in/Site/Upload/Government%20Resolutions/English/201602261720426830.pdf पर जाकर व्यक्ति को एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ के फॉर्मेट में डाउनलोड करना होगा।

2. उसके पश्चात इस पीडीएफ को ओपन करके इस पीडीएफ का प्रिंट निकाल ले और अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को सही तरीके से भरना है।

3. जब आप इस एप्लीकेशन फॉर्म को भर देते हैं। तो उसके पश्चात अपने सभी दस्तावेज जो इस योजना के लिए जरूरी है। उनको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करके नजदीकी महिला और बाल विकास कार्यालय में जमा करवाना होगा।

4. नजदीकी महिला व बाल विकास कार्यालय द्वारा कुछ दिनों में आपके आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा। उसके पश्चात आप इस योजना के पात्र हैं। तो आपको इस योजना का भविष्य में फायदा दिया जाएगा।

Majhi  Kanya Bhagyashree Yojana 2021  के फायदे

1.सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए एक परिवार में दो बेटियां पैदा होने पर आर्थिक सहायता के रूप में कुछ धनराशि प्रदान कराई जाती हैं।

2. सरकार द्वारा चलाई गई माझी कन्या भाग्यश्री योजना  के जरिए परिवार में एक लड़की पैदा होने पर ₹50000 दिए जाएंगे। इसके अलावा एक लाख तक का दुर्घटना बीमा भी इस योजना के जरिए लाभार्थी परिवार को दिया जाएगा।

3. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए ₹50000 की एफडी उपलब्ध करवायी जाएंगी। जिसका नियमित रूप से ब्याज लाभार्थी परिवार को दिया जाएगा और अंतिम परिपक्वता राशि बच्ची की उम्र 18 वर्ष होने के बाद दी जाएगी।

4. माझी कन्या अनुदान योजना के जरिए यदि कोई परिवार एक लड़की पैदा होने पर अगले एक साल में नसबंदी करवाता है। तो ऐसे में परिवार में पैदा होने वाली बेटी के नाम पर ₹50000 महाराष्ट्र सरकार द्वारा जमा करवाए जाएंगे।

5. माझी कन्या अनुदान योजना के जरिए यदि किसी परिवार में दो बेटियां होती है और दूसरी बेटी होने के 6 महीने के अंदर यदि कोई व्यक्ति नसबंदी करवाता है। तो उस परिवार की दोनों बेटियों को 25000-25000 रुपए फिक्स डिपोजिट के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे।

6. सरकार द्वारा इस योजना से पहला ब्याज बालिका जब 6 वर्ष की हो जाती है, तब दिया जाता है।  ताकि बालिका की प्रारंभिक शिक्षा आसानी से शुरू हो सके।

7. इस योजना का दूसरा ब्याज बालिका के 12 वर्ष के होने पर दिया जाएगा। ताकि बालिका की उच्च शिक्षा आसानी से पूरी की जा सके।

8. सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए तीसरा फायदा और अंतिम फायदा पालिका के विवाह के समय जब बालिका 18 वर्ष की हो जाती है। तब ₹50000 की राशि और संपूर्ण ब्याज उपलब्ध कराया जाएगा। यदि परिवार में दो लड़कियां हैं। तो ऐसे में अंतिम राशि के रूप में ₹25000 और संपूर्ण ब्याज दिया जाएगा।

9. सरकार द्वारा इस योजना के जरिए बीच में दो बार ब्याज बेटी की पढ़ाई नियमित रूप से चलती सके। इसलिए दिया जा रहा है।

10. महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए कई प्रकार के बदलाव की है। जिसमें एक मुख्य बदलाव यह है, कि सरकार द्वारा पहले इस योजना में एक लाख वार्षिक आय या इससे कम वाले परिवार को इस योजना का फायदा दिया जाता था। लेकिन अब इस योजना के जरिए ₹750000 वार्षिक आय या ₹750000 से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को दिया जाएगा।

11. जो लाभार्थी परिवार इस योजना का फायदा उठाना चाहता है। उस परिवार में पहली बेटी पैदा होने पर बेटी पैदा होने के 1 वर्ष के अंदर नसबंदी करवाना जरूरी है और यदि किसी परिवार में दूसरी बेटी पैदा हुई है। तो ऐसे में अगले 6 महीने के अंदर नसबंदी कराना जरूरी है। अन्यथा लाभार्थी को इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा।

Conclusion

महाराष्ट्र सरकार द्वारा माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत मुख्य रूप से महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए की गई है। इसके साथ ही लिंग अनुपात में समानता लाने के लिए सरकार इस योजना पर मुख्य रुप से जोर दे रही है। सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से परिवार में पैदा होने वाली बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करवाई जाएगी।  ताकि महाराष्ट्र राज्य में यदि किसी परिवार में बेटी पैदा होती है। तो व्यक्ति को घर में पैदा होने वाली बेटी बोझ नहीं लगे। सरकार इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य के लोगों की मानसिकता को बदलना चाहते हैं। आज हमने इस आर्टिकल में माझी कन्या भाग्यश्री योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है।

FAQ

Q. 1 :- माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरुआत कब हुई?

Answer :- इस योजना की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 को महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई।

Q. 2 :- माझी कन्या भाग्यश्री योजना के जरिए परिवार में कितनी बेटियां पैदा होने पर इस योजना का फायदा मिलेगा?

Answer :- इस योजना के जरिए अधिकतम दो बेटियां पैदा होने पर इस योजना का फायदा दिया जाएगा।

Q. 3 :- सरकार द्वारा चलाई गई माझी कन्या भाग्यश्री योजना से लाभार्थी परिवार को कितना फायदा दिया जाएगा?

Answer :- सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से 1 बच्चे पैदा होने पर यदि कोई व्यक्ति परिवार नसबंदी करवाता है। तो पैदा होने वाली बच्ची को ₹50000 दिए जाएंगे। लेकिन यदि कोई परिवार दो लड़कियां पैदा होने पर नसबंदी करवाता है। तो ऐसे में सरकार द्वारा उस परिवार की दोनों बेटियों को 25000-25000 रुपए दिए जाएंगे।

Q. 4 :- माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए परिवार की अधिकतम वार्षिक आय कितनी जरूरी है?

Answer :- सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के जरिए पहले ₹100000 अधिकतम फांसी खाई रखी गई थी। लेकिन अब इसे बदल कर ₹75000 कर दिया गया है।

Nishant

Recent Posts

प्रधानमंत्री कृषि अनुदान योजना मध्यप्रदेश 2021 | PM Krishi Anudan MP

प्रधानमंत्री कृषि अनुदान योजना मध्यप्रदेश 2021 मध्य प्रदेश किसान अनुदान योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश…

10 hours ago

UP Bhulekh | यूपी ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी देखें! @upbhulekh gov

UP Bhulekh को कहीं अलग अलग नामों से भी जाना जाता है, जैसे खेत का…

6 months ago

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List | किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020 ऑनलाइन देखें @pmkisan gov

देश की आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखने में किसानों का बहुत बड़ा योगदान रहा है।…

6 months ago

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन | PMSYM Yojana 2020 Apply Online, Registration Form

 श्री नरेंद्र मोदी ने देश के असंगठित क्षेत्र के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए…

6 months ago

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 | जिलेवार बिहार राशन कार्ड लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें, डाउनलोड करें

Bihar Ration Card बिहार सरकार के द्वारा जारी किया गया एक Document है। यह राशन…

6 months ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बन रही फिल्म का फर्स्ट लूक आया सामने, इसी साल हो सकती है रिलीज

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बहुत सी बातें खुल कर…

6 months ago

This website uses cookies.