Minisolve https://minisolve.com Latest Hindi News Updates Thu, 23 Jul 2020 21:49:06 +0000 en-US hourly 1 https://wordpress.org/?v=5.5.1 UP Bhulekh | यूपी ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी देखें! @upbhulekh gov https://minisolve.com/land-records/up-bhulekh.html https://minisolve.com/land-records/up-bhulekh.html#respond Thu, 23 Jul 2020 21:49:06 +0000 https://minisolve.com/?p=1728 Continue reading "UP Bhulekh | यूपी ऑनलाइन खसरा खतौनी नकल, जमाबंदी देखें! @upbhulekh gov"]]> UP Bhulekh को कहीं अलग अलग नामों से भी जाना जाता है, जैसे खेत का नक्शा, खेत का विवरण, भूमि की समस्त जानकारी, खेत के कागजात, भूमिका अभिलेख, खाता, आदि। UP Bhulekh web portal का निर्माण उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा भूमि के रिकॉर्ड को पंजीकृत करने के लिए किया गया था। जिसकी मदद से भूमि की प्रतिदिन की गतिविधियों को व्यवस्थित किया जा सके।

UP Bhulekh | यूपी भूलेख ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश भूलेख की मदद से हम अपनी सभी जमीन का ब्यौरा ऑनलाइन दे सकते हैं। यहां तक कि हम इसकी मदद से अपने सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स, नक्शे, अपनी भूमिका का ब्यौरा को प्रिंट आउट कर ऑफलाइन भी निकलवा सकते हैं। इस  सभी कामों के लिए किसी भी व्यक्ति को अब राजस्व विभाग, पटवारी या अन्य संबंधित कार्यालय के पास नहीं जाना पड़ता वह अपने घर पर रहकर ही इंटरनेट के माध्यम से अपनी भूमि की समस्त जानकारी को एकत्रित कर सकता हैUP Bhulekh Portal में जमीन, जमीन के मालिक तथा उन दोनों से संबंधित जानकारी होती है। और आज लगभग इसे राज्यों में राजू के सभी जिलों में लागू कर दिया गया है

UP Bhulekh Portal का उद्देश्य:

 UP Bhulekh website (upbhulekh[dot]gov[dot]in) की मदद से उत्तर प्रदेश के लोगों को काफी फायदा हो रहा है, जिसकी मदद से सभी लोग इंटरनेट के जरिए यू पी भूलेख पोर्टल पर जमीन के सभी रिकॉर्ड को पता कर सकते हैं। अपनी जमीन के नक्शे को भी पता कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का यूपी भूलेख को बनाने का उद्देश्य यह है, कि यूपी में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को अपनी जमीन की जानकारी आसानी से इंटरनेट के जरिए मिल सके। किसी भी व्यक्ति को कहीं बाहर जाना पड़े। और वह अपनी जानकारी को प्रिंट आउट कर अपने पास भी रख सके।

UP Bhulekh Portal (upbhulekh.gov.in) के लाभ:

1.यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हो तो आप उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल योजना की मदद से अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर डालकर अपनी भूमि की  समस्तजानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2.आप इंटरनेट के जरिए यू पी भूलेख पोर्टल पर अपनी जमीन का नक्शा भी देख सकते हैं। 

3.ऑनलाइन भूलेख पोर्टल की मदद से उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिकों के समय की बचत होती है।

4.उत्तर प्रदेश भूलेख की मदद से आप अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे ही ले सकते हैं। आपको कहीं पटवारखाने जाने की जरूरत नहीं होती।

 भूलेख का शाब्दिक अर्थ है, कि जिसके द्वारा आप जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकते हैं। आपको बता दे, भूलेख की मदद से जमीन के कागजात के द्वारा आसानी से आप किसी भी बैंक से लोन भी ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा होने पर भूलेख के कागजात बहुत काम आते हैं।

UP Bhulekh | जमाबंदी नकल खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखें @upbhulekh gov

यदि आप अपनी जमीन की समस्त जानकारी को इंटरनेट के जरिए एकत्रित करना चाहते हैं। और अपनी खसरा खतौनी और जमाबंदी नकल को ऑनलाइन देखना चाहते हैं, तो आपको निम्न गतिविधियों को फ़ॉलो करना होगा।

1.सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

2.वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको ऑनलाइन सुविधाओं की लिस्ट देखने को मिलेगी, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

3.यदि आप खसरा खतौनी जानकारी लेना चाहते हैं, तो आपकोखतौनी अधिकार अभिलेख की नकल देखेंके ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4.उसके बाद यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा,जहां आपको कैप्चा कोड भरने के लिए कहा जाएगा, जो किसी भी अंक या अक्षर में हो सकता है, आपको उस कैप्चा कोड को भर देना है। और सबमिट कर देना।

  1. इसके बाद एक और नया पेज ओपन होगा वहां। आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम, खसरा खतौनी नंबर, सर्वे या पट्टी आदि की जानकारी देनी होगी।
  2. आपको बता दे, कि सबसे पहले जनपद का चुनाव होगा, फ़िर तहसील,और फ़िर ग्राम को भरना होगा।

  1. इन सभी चीजों का चुनाव करने के बाद आपको अपनी जमीन की जानकारी देनी होगी। आप अपनी खसरा खतौनी देख कर सारी जानकारी को भर सकते हैं।
  2. इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर उचित टैब के ऑप्शन का चयन करना होगा और आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा।

  1. फिर आपको बॉक्स पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात सारी जानकारी भरने के बाद आपकी जमीन की सभी जानकारी आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी।

10. यदि आप अपनी खसरा खतौनी की सभी जानकारी का प्रिंटआउट निकलवाना चाहते हैं, तो आप इसको डाउनलोड भी  कर सकते हैं।

]]>
https://minisolve.com/land-records/up-bhulekh.html/feed 0
PM Kisan Samman Nidhi Yojana List | किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020 ऑनलाइन देखें @pmkisan gov https://minisolve.com/sarkari-yojana/farmer-schemes/pm-kisan-yojana-list.html https://minisolve.com/sarkari-yojana/farmer-schemes/pm-kisan-yojana-list.html#respond Thu, 23 Jul 2020 21:38:39 +0000 https://minisolve.com/?p=1720 Continue reading "PM Kisan Samman Nidhi Yojana List | किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020 ऑनलाइन देखें @pmkisan gov"]]> देश की आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखने में किसानों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। देश में किसानों को हर साल किसी ना किसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  जिसकी वजह से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। किसानों को कुछ राहत पहुंचाने हेतु  PM Kisan Samman Nidhi Yojana चालू की गई है। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List (pm kisan gov )

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6000 दिए जाएंगे। सरकार ने 2019 के बजट में किसानों के लिए 75,000 करोड़ का बजट निकाला है।  इस बजट का इस्तेमाल किसानों को आर्थिक मदद के रूप में काम में लिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंदर 9 करोड़ पचास लाख किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यह किसान इस योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 लिस्ट क्या है?

देश में छोटे और सीमांत किसानों के लिए सरकार द्वारा हर साल ₹6000 देने का प्रावधान रखा गया है। यह ₹6000 किसान के खाते में तीन किस्तों में आएंगे।  PM Kisan Samman Nidhi Yojana  में यदि व्यक्ति का नाम आता है तो वह इस लिस्ट में देख सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020  के लाभ

किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020  के कुछ लाभ निम्न प्रकार से हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाले किसानों को अब किसी भी ईमित्र वाले के जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • किसान अब ऑनलाइन के माध्यम से इस लिस्ट को घर पर ही देख सकता है।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana List में यदि किसान का नाम आता है तो उसे 6000 तीन बार की किस्त  में किसान के खाते में मिल जाएंगे।
  • किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के लोगों का नाम मिल जाएगा।
  • ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लिए किसानों को जिनका नाम इस सूची में आया है उन्हें 5 साल तक ₹6000 दिए जाएंगे ताकि किसान अपनी आर्थिक जीविका को सही कर सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

सरकार द्वारा  PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की गई है। इन पात्रता के आधार पर ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा चलिए जानते हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति और टैक्स भरने वाले व्यक्ति को नहीं जोड़ा जाएगा। 
  • ऐसे व्यक्ति जिनके पास में खेती के लिए जमीन तो है परंतु वह लोग खेत नहीं करते फिर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • चौथी श्रेणी में आने वाला व्यक्ति या कर्मचारी हो या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जुड़ने वाला व्यक्ति इस योजना के तहत खुद का रजिस्ट्रेशन करा सकता है।
  • यदि व्यक्ति द्वारा खेती की जमीन का उपयोग किसी और अन्य कार्य में किया जा रहा है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • वह किसान जिसके पास खेती योग्य भूमि तो है परंतु उसे बंजर ही रख दिया तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि खेती की जमीन गांव में है या फिर शहर में हो फिर भी इस योजना का लाभ व्यक्ति उठा सकता है।
  • अगर किसी कारणवश किसान की मृत्यु हो जाती है तो इस जमीन को परिवार वालों के नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है तो भी इस योजना का लाभ मिल सकता है।

PM Kisan Samman Nidhi List | किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची 2020

किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची 2020  मैं अपना नाम देखने के लिए हमने नीचे कुछ ऑनलाइन प्रोसेस बताएं हैं जिसकी मदद से आप आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा या आप https://www.pmkisan.gov.in/ दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी किसान कल्याण विभाग के पोर्टल पर जा सकते हैं।

pm kisan list

  • अब आप किसान कल्याण विभाग के पोर्टल के होम पेज पर आएंगे।
  • आपको इसमें Farmer corners  का ऑप्शन को खोजना है और उस पर क्लिक करना है।

  • Farmer corners के ऑप्शन पर क्लिक होने के बाद मैं आपके सामने beneficiary list का ऑप्शन आएगा।

pm kisan samman nidhi suchi

  • अब आपको beneficiary list पर क्लिक करना है।

pm kisan yojana suchi

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारियां मांगी जाएगी जैसे जिले का नाम स्टेट का नाम जिला ब्लाक गांव आदि।

  • सभी जानकारी भरने के बाद में आपको गेट रिपोर्ट का बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जिसमें beneficiary list खुल जाएगी। 
  • आप अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।
]]>
https://minisolve.com/sarkari-yojana/farmer-schemes/pm-kisan-yojana-list.html/feed 0
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन | PMSYM Yojana 2020 Apply Online, Registration Form https://minisolve.com/sarkari-yojana/shram-yogi-maandhan.html https://minisolve.com/sarkari-yojana/shram-yogi-maandhan.html#respond Thu, 23 Jul 2020 18:55:38 +0000 https://minisolve.com/?p=1740 Continue reading "प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन | PMSYM Yojana 2020 Apply Online, Registration Form"]]>  श्री नरेंद्र मोदी ने देश के असंगठित क्षेत्र के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” (PM Shram Yogi Maandhan Scheme) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र मैं काम करने वाले लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रूपए की मासिक पेंशन प्राप्त होगी। हमारे देश में असंगठित संगठित क्षेत्र में मजदूरी, स्टोन वर्क, फर्नीचर वर्क, बस संचालक, ट्रक और टैक्सी संचालन,  हस्तशिल्पी जैसे क्षेत्र आते हैं। इन क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों पास किसी भी तरह की कोई  पेंशन सुविधा नहीं होती है। जिस कारण ने बुढ़ापे में पैसों की कमी से जूझना पड़ता है। आयु के इस पड़ाव में उनकी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना” की शुरुआत की है।

Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana (PMSYM)

केंद्र सरकार द्वारा यह एक बहुत अच्छी पहल है | अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले यह सुनिश्चित करें के आप इस योजना के लाभार्थी होने की शर्तें पूरी करते हैं, उसके बाद ही आवेदन के लिए प्रयास करें |

PM Shram Yogi Maandhan Scheme – Key Points in Hindi

इस योजना के अंतर्गत आपको प्रति महीने 60 वर्ष की आयु तक एक छोटी सी राशि बैंक में जमा करवाने होगी। जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद आपको सरकार के द्वारा ₹3000 की पेंशन प्राप्त होगी। 60 वर्ष की आयु के बाद DBT के माध्यम से आपके बैंक खाते में इस राशि को प्रति महीने प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत जमा कराने वाली राशि आपकी पूर्ण रूप से सुरक्षित रहेगी। जिसकी गारंटी केंद्र सरकार और बैंक लेते हैं।

श्रम योगी मानधन योजना | PM Shram Yogi Maandhan Apply, Online Registration Form

  1. इस योजना का फायदा असंगठित क्षेत्र में कार्य करें मज़दूरों को ही होगा।
  2. इस योजना के तहत 15,000 मासिक आय वाले मजदूर ही इस योजना के पात्र होंगे।
  3. इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 वर्ष से  40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  4. इस योजना के वह व्यक्ति पात्र नहीं होंगे जो EPFO, NPS और ESIC योजनाओं के हिस्सा है ।
  5. अगर व्यक्ति इनकम टैक्स भरता है तो  वो इस योजना का पात्र नहीं होगा।
  6. इस योजना का फायदा लेने के लिए आपके पास एक बैंक बचत खाता होना अनिवार्य है जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो।
  7. इस योजना का फायदा भी वही लोग उठा सकते हैं जिनके राज्य में राज्य सरकार के द्वारा यह योजना लागू की जा चुकी है।
  8.  पेंशनधारी की मृत्यु हो जाने के बाद  उसकी आधी पेंशन यानी 1500 रूपए उसकी पत्नी को  दिए जाएंगे।
  9. पेंशनधारी की मृत्यु के बाद उसकी पेंशन उनके बच्चों को नहीं दी जाएगी।

श्रम योगी मानधन योजना : Shram Yogi Maandhan Scheme कैलकुलेशन  

  1. अगर आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक प्रति महीने 55 रूपए का निवेश करने होंगे। जिससे उसे 60 वर्ष की आयु के बाद  3 हजार रूपए की मासिक पेंशन प्राप्त हो पाएगी।
  2. अगर  आवेदक की आयु 30 वर्ष  है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक 100 रूपए प्रति महीने निवेश करने होंगे जिससे उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार की मासिक पेंशन प्राप्त।
  3. अगर  आवेदक की आयु 40 वर्ष है तो उसे 60 वर्ष की आयु तक प्रति महीने ₹200 का निवेश करना होगा।  जिसके बाद उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रूपए मासिक पेंशन मिले।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज ;

  1. आवेदक का आधार कार्ड.
  2. आवेदक का परिचय पत्र.
  3. आवेदक के बैंक खाता डायरी की फोटो प्रति.
  4. आवेदन के पते का सबूत.
  5. आवदेक जिस क्षेत्र में काम करता है उसका प्रमाण पत्र.
  6. आवेदक के मोबाइल नंबर.
  7. आवेदक के तीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन कैसे करे | PMSYM Apply online, Registration Form 2020

 इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको:

  • भारत सरकार के द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in पंजीकरण करवाना होगा ।

maandhan.in official website of shram yogi maandhan

  • इस लिंक को ओपन करने के बाद आपके सामने एक वेब पेज खुलेगा। इसमें “apply now” लिखा हुआ होगा।इस पर click करना होगा।

Apply online PMSYM

  • इसके बाद इस योजना का “self enrollment” पर click करना होगा ।

  • इस के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर लगा कर सबमिट करना होगा। जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा।
  • इस के इस योजना का आवदेन पत्र खुल जाएगा।

  • आवेदन पत्र में आपको अपने आधार कार्ड नंबर, खाता जानकारी, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर आदि जानकारी सावधानी पूर्वक भरनी होंगी।
  • इसके बाद आपको submit  पर क्लिक करना होगा। सबमिट करने के बाद आप इस योजना के लाभार्थी बन जाएंगे। 

इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए:

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में ऑफलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक जाकर इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है। आवेदन पत्र में मांग की जाने वाली सभी जानकारी भरकर आवदेन पत्र को बैंक मैनेजर के पास जमा करवाना होगा।  12 दिन बाद आवदेन पत्र के सत्यापित होते ही आपको बैंक के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। इसके बाद  आप इस योजना के लाभार्थी बन जाएंगे।

]]>
https://minisolve.com/sarkari-yojana/shram-yogi-maandhan.html/feed 0
बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 | जिलेवार बिहार राशन कार्ड लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें, डाउनलोड करें https://minisolve.com/ration-card/epds-bihar-ration-card-list.html https://minisolve.com/ration-card/epds-bihar-ration-card-list.html#respond Thu, 23 Jul 2020 18:28:31 +0000 https://minisolve.com/?p=1708 Continue reading "बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 | जिलेवार बिहार राशन कार्ड लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें, डाउनलोड करें"]]> Bihar Ration Card बिहार सरकार के द्वारा जारी किया गया एक Document है। यह राशन कार्ड उन परिवारों को प्रदान किए जाते हैं जो National Food Security Act (NFSA) के तहत Public Distribution System (PDS) के माध्यम से अनुदान किया गया अनाज खरीदने के लिए पात्र हैं। एक परिवार में कुल सदस्यों के आधार पर राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं, और राशन कार्ड की प्रत्येक श्रेणी में राशन के सामान के लिए एक व्यक्ति का हक निर्धारित होता है। कोरोनोवायरस महामारी के बीच खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग (एफसी) बिहार ने नए राशन कार्डधारकों की सूची जारी की है। सूची ई-सार्वजनिक वितरण प्रणाली (EPDS Bihar) पोर्टल के माध्यम से जारी की गई थी ।

Bihar Ration Card List

केंद्र सरकार के द्वारा भारत में निवास करने वाले लगभग 80 करोड से अधिक परिवारों को मुफ्त राशन प्रदान करने के लिए 90,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। अच्छा बात है ये कब अन्य राज्यों की तरह बिहार सरकार भी राशन कार्ड सूची ऑनलाइन ही उपलब्ध करवा रही है |

राशन कार्ड को ऐतिहासिक रूप से Printed Copy के रूप में जारी किया गया है और इसमें एक परिवार की सभी वित्तीय जानकारी शामिल है। राज्य सरकारों ने हाल ही में दस्तावेज़ का Digitalization शुरू किया है। 

आपको किसी प्रकार का रियायती भोजन जैसे गेहूं, चावल, चीनी तथा मिट्टी तेल आदि खरीदते समय राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। कार्ड पर दिए गए विवरण के अनुसार भी किसी व्यक्ति की पहचान तथा उसका निवास स्थान साबित हो सकती है। यह प्रमाण पत्र मूल रूप से जन्म प्रमाण पत्र, Voter Card आदि बनाते वक्त काम आता है। इन प्रकार के डॉक्युमेंट बनवाने के लिए राशन कार्ड की मांग की जाती है। 

epds Bihar Portal में जिलेवार राशन कार्ड सूची उपलब्ध

प्रदेश के सभी जिलों के लोग ऑनलाइन ही EPDS Bihar Portal के माध्यम से राशन कार्ड सूची में नाम देख सकते हैं | अगर आवश्यक हो तो आप सूची डाउनलोड भी कर सकते हैं | लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और बिहार सरकार ने नागरिकों को यह सहूलियत देकर अच्छा कदम उठाया है |

नई बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने के लाभ:

  1. बिहार में राशन कार्ड सूची ऑनलाइन उपलब्ध होने से नए राशन कार्ड आवेदक जान पाएंगे की उनका नाम सूची में जुड़ गया है या नहीं
  2. जिन भी राशन कार्ड धारकों की राशन कार्ड में किसी तरह का बदलाब करवाया था वो सूची में उपलब्ध जानकारी देख कर ये जान पाएंगे की बदलाब हो गया है या नहीं
  3. अगर किसी लाभार्थी का नाम सूची से हटा दिया गया होगा तो वह भी सूची की मदद ये देख पायेगा के उसका नाम अब उस क्षेत्र की राशन कार्ड सूची में नहीं है | अगर उसे लगता है ये गलती से हो गया है तो वो सम्बंधित अद्धिकारी से इसके बारे में बात कर सकता है

EPDS Bihar Ration Card List 2020 | District Wise Name List @ epds bihar gov 

अगर आप भी ये जानने के लिए उत्सुक हैं के आपका नाम New Bihar Ration Card List में है या नहीं तो ये प्रक्रिया अपनाएं :

  • बिहार सरकार के खाद्य और नागरिक सेवा विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट epds.bihar.gov.in पर जाएं और Page के निचले बाएं कोने पर RCMS रिपोर्ट का चयन करें।
EPDS Bihar Ration Card List Online Checking Page
  • बिहार का FCP वेबसाइट के होमपेज पर बाईं ओर “RCMS Report” का चयन करें।
  • ड्रॉप डाउन सूची से अपने शहर / जिले का चयन करें। इस उदाहरण के लिए, हम पटना को चुन रहे हैं। एक बार select होने पर, Show पर क्लिक करें।

RCMS Report Bihar

 अब, अपनी तहसील का चयन करें और Show पर क्लिक करें।

  • तालिका से अपने जिले के उप-क्षेत्र का चयन करें।

District Wise Bihar Ration Card List Data 2020

  • आपके चयनित तहसील के दुकानदारों की एक सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी। अपने उप-क्षेत्र जिले के आधार पर अपनी उचित मूल्य की दुकान (FPC) का चयन करें।

Town/Village Wise Suchi

  • एक बार जब आप एक एफपीसी पर क्लिक करते हैं, तो नामों की सूची वाली एक तालिका उनके संबंधित राशन कार्ड नंबर के साथ स्क्रीन पर दिखाई जाएगी। अपने नाम के अनुरूप राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें। आप स्क्रीन पर “प्रिंट” पर क्लिक करके अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अपने परिवार के मुखिया का नाम देखें और उस पर क्लिक करें।
  • अब आप Ration Card से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं। 

Name Wise New Ration Card Suchi Bihar

EPDS Bihar Ration Card List से जुड़े कुछ प्रश्न व् उत्तर 

]]>
https://minisolve.com/ration-card/epds-bihar-ration-card-list.html/feed 0
सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बन रही फिल्म का फर्स्ट लूक आया सामने, इसी साल हो सकती है रिलीज https://minisolve.com/entertainment/sachin-tiwari-to-play-lead-role-in-suicide-or-murder-a-film-that-based-on-sushant-singh-rajput.html https://minisolve.com/entertainment/sachin-tiwari-to-play-lead-role-in-suicide-or-murder-a-film-that-based-on-sushant-singh-rajput.html#respond Mon, 20 Jul 2020 18:18:38 +0000 https://minisolve.com/?p=1698 Continue reading "सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर बन रही फिल्म का फर्स्ट लूक आया सामने, इसी साल हो सकती है रिलीज"]]> एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बहुत सी बातें खुल कर सामने आई थी, जिसमे बड़े बड़े दिग्गज भी फंसते दिखाई दे रहे थे। अब सुशांत की मौत पर ही बन रही फिल्म सुसाइड और मर्डर का पहला लूक रिलीज कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस फिल्म में बॉलीवुड के एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी से जुड़े उतार चढ़ाव सामने आएंगे। फिल्म में सचिन तिवारी नाम के एक्टर सुशांत का किरदार निभाएंगे, जो बहुत हद तक सुशांत की तरह ही दिखाई देते हैं।

सुसाइड ऑर मर्डर : अ स्टार वॉज लॉस्ट है मूवी का नाम

movie based on sushant life

फिल्म का टाइटल ‘सुसाइड ऑर मर्डर : अ स्टार वॉज लॉस्ट’ होगा और इसे शमिक मौलिक निर्देशित करेंगे। फिल्म इसी साल क्रिसमस पर ओटीटी प्लेटफॉर्म वीएसजी बिंज पर स्ट्रीम हो सकती है। वीएसजी के सोशल मीडिया पेज से फिल्म का फर्स्ट लुक भी साझा किया है।

फिल्म में सुशांत की जिंदगी पर तो करीब से नजर डाली ही जाएगी, साथ ही इस फिल्म में बॉलीवुड का आउटसाइडर के प्रति जो रवैया है वह भी दिखाया जाएगा। जाहिर है फिल्म में उन सभी एंगल को दिखाया जाएगा, जो उनकी मौत के बाद सामने आए हों। चाहे उन्हे किसी तरह का कोई अवार्ड ना देना हो, किसी फंक्सन में ना बुलाना और अन्य कई बातें। इसमे ऐसे कई एंगल और सामने लाए जा सकते हैं, जो उनकी मौत के समय उठे थे, जैसे की उनके पास पैसों की समस्या थी, या उनकी फिल्मों का हाथ से निकलना। या फिर उन्हे रनवीर सिंह द्वारा रिप्लेस करना। यह सभी एंगल मुवी में दिखाई दे सकते हैं।

यह होगा फिल्म का क्लाइमैक्स

यह फिल्म सुशांत की मौत का सच तो सामने नही ला पाएगी, लेकिन उनकी मौत पर उठे सवालों का जवाब दे पाने में कितनी कामयाब होगी यह देखना होगा। आपको बता दे कि बीते महीने सुशांत सिंह राजपूत ने अपने ही घर में सुसाइड कर लिया था। जिसके बाद बहुत से लोग इसे मर्डर बता रहे हैं। इस पूरी फिल्म का क्लाइमैक्स उनकी मौत पर ही आधारित होगा।

]]>
https://minisolve.com/entertainment/sachin-tiwari-to-play-lead-role-in-suicide-or-murder-a-film-that-based-on-sushant-singh-rajput.html/feed 0
‘सुशांत की मौत पर एक भी दावा झूठा साबित हुआ तो अपना पद्मश्री लौटा दूंगी’ – कंगना रनौट https://minisolve.com/entertainment/kangana-biggest-statement-on-sushant-death.html https://minisolve.com/entertainment/kangana-biggest-statement-on-sushant-death.html#respond Sun, 19 Jul 2020 08:14:03 +0000 https://minisolve.com/?p=1692 Continue reading "‘सुशांत की मौत पर एक भी दावा झूठा साबित हुआ तो अपना पद्मश्री लौटा दूंगी’ – कंगना रनौट"]]> एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही बॉलीवुड की दबंग अदाकारा कंगना रनौट ने इंडस्ट्री में चल रहे ग्रुपिज्म के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। अब एक बार फिर उन्होंने अपनी बात मीडिया के सामने रखी है। उन्होंने कहा है कि अगर मेरा किया हुआ दावा झूठ साबित होता है तो मैं अपना पद्मश्री लौटा दूंगी (Kangana Biggest Statement on Sushant Death )। आपको बता दे कंगना ने सुशांत की मौत पर सबसे पहले महेश भट्ट को घेरे में लिया था। उन्होंने एक के बाद एक कई वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए थे, जिसमें उन्होंने सुशांत की साइड तो ली ही थी। साथ ही भट्ट कैंप, करन जौहर, अवार्ड सेरेमिनीज की पोल खोल कर रख दी थी। इसम उन्होंने उन मीडिया हाउस पर भी निशाना साधा था जो सुशांत पर ब्लाइंड आर्टिकल लिखते थे और उनकी छवि खराब करने की कोशिश करते थे।

सुशांत के केस को प्लांड मर्डर बताने वाली इस अदाकारा ने यह भी कहा कि, सुशांत को कभी किसी फिल्म के लिए अवार्ड नहीं मिला जबकि आलिया भट्ट और रनवीर सिंह को गली ब्वॉय जैसी मूवी को सारे अवार्ड दे दिए गए।

Kangana Biggest Statement on Sushant Death

Kangana Biggest Statement on Sushant Death

अब कंगना ने एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा है कि अगर उनकी कही हुई एक भी बात झूठ साबित होती है, तो वह अपना पद्मश्री अवार्ड वापिस कर देंगी (Kangana Biggest Statement on Sushant Death )। ज्ञात हो कि यह अवार्ड उन्हे इसी साल यानी 2020 में दिया गया था। यह भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सबसे बड़े सम्मानों में से एक है।

कंगना का ताप्सी और स्वरा भास्कर पर हमला

इसके आलवा उन्होनें स्वरा भास्कर और ताप्सी पन्नू पर भी हमला बोला।’आज तापसी और स्वरा जैसे जरूरतमंद आउटसाइडर्स उठेंगे और कहेंगे कि हमें इंडस्ट्री से प्यार है। मैं सिर्फ इतना कहना चाहती हूं कि अगर आपको इंडस्ट्री और करन जौहर से प्यार है तो आपको आलिया और अनन्या जितना काम क्यों नहीं मिल रहा। उनकी मौजूदगी ही नेपोटिज्म का सबूत है। अब इसके बाद ऐसी कहानियां भी आएंगी जो मुझे पागल बताएंगीं’।

]]>
https://minisolve.com/entertainment/kangana-biggest-statement-on-sushant-death.html/feed 0
कोरोना के मामले 10 लाख पार हुए, क्या फिर से होग संपूर्ण लॉकडाउन? https://minisolve.com/covid-19/corona-cases-cross-10-lakh.html https://minisolve.com/covid-19/corona-cases-cross-10-lakh.html#respond Fri, 17 Jul 2020 05:10:03 +0000 https://minisolve.com/?p=1686 Continue reading "कोरोना के मामले 10 लाख पार हुए, क्या फिर से होग संपूर्ण लॉकडाउन?"]]> भारत में आए दिन कोरोना जिस तेजी से फैल रहा है, उससे डर का माहौल बढ़ता जा रहा है। अब तक यंहा कोरोना के कुल 10 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, पिछले तीन दिन के भीतर ही भारत में 1 लाख मामले आए हैं (Corona Cases Cross 10 Lakh) । अगर पिछले 6 दिनों को देखें तो महज 6 दिन में 2 लाख कोरोना मामले सामने आए हैं, जिन्हे देख कर यह लग रहा है कि आने वाले दिनों में यह आकड़ें और भी डरावने हो जाएंगे। यह स्थिति तब है जब भारत नें महज कुछ ही केस सामने आने पर ही संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया था। जबकि हमसे ज्यादा प्रभावित देशों ने केवल कुछ ही राज्यों में लॉकडआउन किया था।

भारत में लगा सबसे सख्त लॉकडाउन (Corona Cases Cross 10 Lakh)

corona cases in india

भारत का लॉकडाउन ना केवल सबसे लंबा रहा, बल्कि यह लॉकडाउन सबसे सख्त और बड़ा भी रहा। इस दुनिया ने 100 करोड़ से ज्जादा आबादी के इस देश को पूरी तरह 67 दिन तक बंद देखा। लेकिन इसका भी कुछ खास फायद अब समझ नही आ रहा है। वही दूसरी तरह रिसचर्स यह भी कह रहे हैं कि अगले कुछ ही दिनों में हर रोज कोरोना के एक से दो लाख मामले आने लगेंगे।

एक एक दिन में आएंगे लाखों मामले रिसर्च

इस रिर्सच और खबर के बीच यह अफवाह भी खूब उड़ रही है कि जल्द ही एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है यह देखना अभी बाकि है, कि सरकारों का अगला कदम क्या होगा। हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों को देख कुछ राज्य लगातार लॉकडाउन बढ़ाते जा रहे हैं।

25 हजार से ज्यादा की मौत, वैक्सीन का हो रहा है ट्रायल

लॉकडाउन लगने से लेकर अब तक भारत में कोरोना के कुल मामले 1003832 तक पंहुच गए हैं, इनमें से अब तक 6,35,757 मरीज ठीक हो कर घर जा चुके हैं(Corona Cases Cross 10 Lakh)  । जबकि कोरोना के कारण अब तक देश में 25,602 लोगों ने अपनी जान गवा दी है। वही अब भी कोरोना के एक्टवि मरीजों की संख्या 3,42, 473 है। वही भारत की फार्मा इंडस्ट्री ने भी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर दिया है।

]]>
https://minisolve.com/covid-19/corona-cases-cross-10-lakh.html/feed 0
सुशांत की गर्ल फ्रेंड रिया ने भी की सीबीआई जांच की मांग, अमित शाह को किया ट्वीट https://minisolve.com/entertainment/rhea-chakraborty-demand-cbi-investigation-in-sushant-case.html https://minisolve.com/entertainment/rhea-chakraborty-demand-cbi-investigation-in-sushant-case.html#respond Thu, 16 Jul 2020 13:47:46 +0000 https://minisolve.com/?p=1681 Continue reading "सुशांत की गर्ल फ्रेंड रिया ने भी की सीबीआई जांच की मांग, अमित शाह को किया ट्वीट"]]> बॉलीवुड के दमदार कलाकार सुशांत सिंह राजपूत की मोत पर अब तक कुछ ना हो पाने के कारण लोग सीबीआई की मांग कर रहे हैं। इस बाबत अब तक कई दिग्गज कलाकार और राजनेता पहले ही सुशांत की मौत पर सीबीआई की जांच की मांग कर चुके हैं। अब उनकी गर्ल फ्रेंड रिया चक्रोबर्ती भी शामिल हो गई हैं(Rhea Chakraborty Demand CBI Investigation in Sushant Case)। इस पर रिया ने हाल ही में दो ट्वीट किए जिनमें उन्होने देश के गृह मंत्री अमित शाह को भी टैग किया है और उनसे रिकवेस्ट की है कि वह सुशांत के लिए सीबीआई जांच का आदेंश दे।

Rhea Chakraborty demand CBI Investigation in Sushant case

रिया सुशांत की मौत के बाद से ही सदमें में थी। उनकी मौत के लगभग एक महीने बाद ही उन्होंने सुशांत के लिए इंस्टा पर इमोशनल पोस्ट किया था अब उन्होंने बैक टू बैक दो ट्वीट किए हैं, जिनमें वह सुशांत की मौत पर सीबीआई जांच कीं मांग करती दिखाई दे रही हैं।

 

रिया ने अपने ट्वीट में लिखा कि आदरणीय अमित शाह सर। मैं सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती। उनके अकस्मात निधन को एक महीना बीत गया है। मुझे सरकार पर पूरा भरोसा है। हालांकि, न्याय के हित में मैं हाथ जोड़कर इस मामले में आपसे सीबीआई जांच का अनुरोध करती हूं। मैं बस यह समझना चाहती हूं कि ऐसा क्या प्रेशर था, जिसके चलते सुशांत ने यह कदम उठाया।

सुब्रमण्यम स्वामी भी कर चुके हैं सीबीआई जांच की मांग

इससे पहले भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रमण्यम स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को भी एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने भी सुशांत के केस में सीबीआई जांच की मांग की है। अपने इस पत्र में उन्होनें यह भी अंदेशा जताया है कि सुशांत की मौत में दाउद और कुछ बॉलीवुड के ही लोगों का नाम शामिल है।

इसके अलावा एक्टर शेखर सुमन समेत सुशांत के लाखों करोड़ो फैन्स भी उनके केस में सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं।

]]>
https://minisolve.com/entertainment/rhea-chakraborty-demand-cbi-investigation-in-sushant-case.html/feed 0
एयरटेल ने लॉन्च की अपनी Video Calling App Bluejeans। तीन महीने का ट्रायल होगा फ्री https://minisolve.com/technology/airtel-launch-his-video-calling-app-bluejeans.html https://minisolve.com/technology/airtel-launch-his-video-calling-app-bluejeans.html#respond Wed, 15 Jul 2020 06:24:02 +0000 https://minisolve.com/?p=1674 Continue reading "एयरटेल ने लॉन्च की अपनी Video Calling App Bluejeans। तीन महीने का ट्रायल होगा फ्री"]]> देश दुनिया में आज के समय में वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल अत्याधिक बढ़ गया है, इसी को देखते हुए भारतीय एयरटेल ने अमेरिकी कंपनी वेरिजॉन के साथ मिलकर अपनी एक वीडियों कॉलिंग ऐप बनाई है। इस ऐप का नाम है एयरटेवल ब्लू जींस(Airtel Launch his Video Calling App Bluejeans)। इस ऐप की सीधी टक्कर रिलायंस की जियोमीट से होगी।

हालांकि जियो मीट एंटरमाइजेस और ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। जबकि एयरटेल की यह सुविधा शुरूआत में केवल एंटरप्राइज ग्राहकों के लिए ही होगी। ब्लूजींस की वीडियो ऐप की टक्कर जियोमीट के अलावा जूम, Cisco Webex और माइक्रोसॉफ्ट टीम्स जैसे लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप से भी होगी।

Airtel Launch his Video Calling App Bluejeans

तीन महीने मुफ्त में मिलेगी (Airtel Launch his Video Calling App Bluejeans)

कंपनी के ही लोगों का दावा है कि यह ऐप बाकी ऐप के मुकाबले बेहत आसानी से इस्तेमाल की जा सकेगी। इसके अलावा लोगी की प्राइवेसी को लेकर भी ऐप में सभी जरूरी काम कर लिए गए हैं। इस ऐप का इस्तेमाल शुरूआती दिनों में फ्री होगा। इसके लिए ग्राहक को ऐप में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रिजस्ट्रेशन कराने के बाद ट्रायल प्लान एक्टिवेट कर दिया जाएगा.

ऐप पहले तीन महने सभी ग्राहकों के लिए मुफ्त होगी इसके बाद कंपनी से इसका प्लान खरीदना अनिवार्य होगा। ऐप के ट्रायल के लिए एयरटेल कंपनी की साइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा(Airtel Launch his Video Calling App)।

लॉकडाउन में बढ़ा इस्तेमा (Airtel Launch his Video Calling App Bluejeans)

आपको बता दे कोरोना काल में काम करने के तरीके पूरी तरह बदल गए थे।लॉकडाउन के दौरान जूम ऐप ने बहुत नाम कमाया और अपनी प्राइवेसी ना रखने की वजह से बदनाम भी हुई। इसी बीच फेसबुक, माइक्रोसोफ्ट और जियो जैसे प्लेटफॉर्म ने अपनी ऐप लॉन्च कर दी थी। तब से लेकर अब तक ऐसी कई कंपनियां है जो अपनी वीडियो कॉलिंग को दूसरी ऐप से बेहतर बता रही हैं।

]]>
https://minisolve.com/technology/airtel-launch-his-video-calling-app-bluejeans.html/feed 0
नेपाल के प्रधानमंत्री ओली का बयान उन्ही पर पड़ा भारी, जम कर हो रहे हैं ट्रोल https://minisolve.com/desh/nepal-pm-statement-on-ram.html https://minisolve.com/desh/nepal-pm-statement-on-ram.html#respond Tue, 14 Jul 2020 11:15:39 +0000 https://minisolve.com/?p=1666 Continue reading "नेपाल के प्रधानमंत्री ओली का बयान उन्ही पर पड़ा भारी, जम कर हो रहे हैं ट्रोल"]]> भारत और नेपाल के बीच आज कल हालात थोड़े खराब ही चल रहे हैं, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के बोल इस ओर इशारा कर रहे हैं जैसे वह चीन के पिठ्ठू हों। बीते दिन ओली साहब ने अपने बड़बोल पन में यह कह डाला राम भगवान नेपाली थे, यही नहीं उन्होने यह भी कहा कि असली अयोध्या नेपाल में ही है (Nepal PM Statement On Ram)। उनके इस बयान पर क्या भारतीय और क्या नेपाली लोग उनके बहुत आढ़े हाथों ले रहे हैं, उन्हे सोशल मीडिया पर जम कर ट्रोल किया जा रहा है। नेपाले के ही पूर्व प्रधानमंत्री ने ट्वीट भी किया है जिसमें उन्होने लिखा है कि आदि-कवि ओली द्वारा रचित कलयुग की नई रामायण सुनिए, सीधे बैकुंठ धाम का यात्रा करिए।

ओली के पूर्व मीडिया सलाहकार समेत कई लोगों ने उनके इस बयान पर ना केवल आपत्ति जताई, बल्कि उनकी खुब खिचाई भी की(Nepal PM Statement On Ram)। अब आलम यह है कि वह सोशल मीडिया पर मीमी पेज पर दिखाई दे रहे हैं। कोई उन्हे चीन का पिठ्ठू बता रहा है तो कोई उनके बयान का मजाक उड़ा रहा है। Nepal PM Statement On Ram

राम मंदिर ट्रस्ट ने कही यह बात (Nepal PM Statement On Ram)

भारत की ओर से ओली के इस बयान पर, अयोध्या संत नाराज हो गए हैं। उन्होंने कहा कि नेपाली पीएम ने चीन के दबाव में ऐसा बयान दिया है। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य महंत दिनेंद्र दास ने बताया कि भगवान राम का जन्म अयोध्या में सरयू नदी के किनारे हुआ। हां यह बात जरूर है कि सीता माता नेपाल से थी, लेकिन राम भगवान को नेपाली कहना पूरी तरह गलत है।

कांग्रेस नेता का बयान ओली का मानसिक संतुलन हिला

कांग्रेस के नेता अभिषेक मनु सिंधवी ने तो ट्वीट कर नेपाल के प्रधनमंत्री ओली के मानसिक संतुलन पर ही सवाल उठा डाले। उन्होने अपने ट्वीट में लिखा कि नेपाल के प्रधानमंत्री ओली अपना मानसिक संतुलन खो बैठे हैं। वे कठपुतली है जो चीन की लाइनें बोल रहे हैं। जो वो बोल रहे हैं, वो नेपाल की तरफ से पहले की नहीं गया नेपाल अयोध्या से सैकड़ों किमी दूर है, लेकिन वह इसे अपना हिस्सा बता रहे हैं।

]]>
https://minisolve.com/desh/nepal-pm-statement-on-ram.html/feed 0